Latest Updates

Networking Interview Questions

What are the requirements for a computer networking technician? 


संसार में बढाती आबादी और तकनीक के बढ़ते उपयोग में जहा लोगों के पास कई प्रकार के इलेट्रॉनिक गैजेट्स है जो की इंटरनेट से जुड़े है जिनकी मदद से लोग कही भी आसानी से बात कर सकते है तथा वीडियो कॉलिंग के जरिये एक दूसरे को देख सकते है. इंटरनेट लोगो के जीवन का एक महत्वपूर्ण पार्ट बनचुका है। 


वर्ष 2020 के डाटा के अनुसार विश्व भर में सबसे अधिक इंटरनेट का उपयोग चीन, भारत और अमेरिका में होता है। चीन और भारत में सबसे अधिक इंटरनेट को उपयोग करने वाले यूजर हैं। क्योकि यहाँ सबसे अधिक जनसंख्या इन्ही देशों की है जो इंटरनेट का उपयोग करते हैं। अतः यह सभी कार्य नेटवर्किंग के जरिये संभव हो पता हैँ। 


इस अध्याय में हम जानेगें की एक कंप्यूटर नेटवर्किंग तकनीशियन के लिए क्या -क्या आवश्यकता है? जिनकी मदद से वह एक सफल नेटवर्क इंजीनयर बन सकता हैं। 

इस Post में आपको Networking Interview Questions भी दिया जाएगा जिसकी मदद से आप नेटवर्क इंजीनियर Network Enginner के लिए Interview की तैयारी कर सकते हैं।




Good certification course 


एक बेहतर नेटवर्क इंजीनियर बनने के लिए सबसे जरुरी होता है एक Best सर्टिफिकेशन course इसके लिए आप किसी University या इनसीटूटे से यह कोर्स कर सकते है। इस कोर्स में आपको नेटवर्किंग के साथ साथ कंप्यूटर की भी जानकारी होनी जरुरी है। नेटवर्किंग में बेहतर इंजीनियर बनने के लिए आपको CCNA , CCNP आदि की बेहतर जानकारी होनी चाहिए। एक बेहतर नेटवर्क इंजीनियर बनने के लिए आपमें निम्नलिखित योग्यताओ का होना आवश्यक है जैसे:- 

1- An analytical mind - एक विश्लेषणात्मक दिमाग। 

2- An ability to learn new technologies quickly - नई तकनीकों को जल्दी से सीखने की क्षमता। 

3- Good time management - अच्छा समय प्रबंधन कौशल। 

4- Good knowledge of LAN cable management - लैन केबल प्रबंधन का अच्छा ज्ञान। 

5- Good knowledge of WANs and network routers, network switches, hubs, etc. 

6- Network topology and OSI models. 

7- Firewalls and security.




कंप्यूटर को वायरस से कैसे बचाए? 


वाइरस कम्प्युटर को बहुत जायदा छती पाहुचते है , इंकी वजह से कई बार इंपोर्टेन्त फ़ाइल और प्रोग्राम्स कर्रप्ट हो जाते है, इन सभी अटैक्स से बचने के लिए कई प्रकार के Antivirus का इस्तेमाल किया जाता है जोकि अधिक कॉस्टली भीहोते हैं। कंप्यूटर को वायरस से बचने के लिए निम्ननलिखित उपाय किये जाते है ताकि कंप्यूटर के फाइल्स और डाटा को बच्या जा सके। 

1 - Keep update your software - computer से वायरस को update करने का सबसे अच्छा तरीका होता है अपने सिस्टम के सॉफ्टवेयर को अपडेट रखना। इससे सीसैटेम भी बेहतर तरिके से चलता है और डाटा भी शुरक्षित रहता है। 

2 - Don't click and open other links within email or other sites - अपरिचित प्रेषकों, या ऐसे ईमेल अनुलग्नकों से ईमेल संदेश न खोलें जिन्हें आप नहीं पहचानते हैं। ऐसा कोईभी लिंक और ऑप्शन पर Click नहीं करना चाहिए जिसे आप नहीं जानते हैं। 

3- Use Antivirus software - आप अपने सिस्टम (लैपटॉप और डेस्कटॉप) में एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को इनस्टॉल करके भी अपने डाटा को शुरक्षित रखा सकते हैं। 

4- Use strong Password - एक स्ट्रांग पासवर्ड सबसे सही उपाय होता है कंप्यूटर डाटा को शुरक्षित रखने के लिए क्योकि कोईभी आप के सिस्टम को बिना आपके इजाजत नहीं एक्सेस कर सकता और इससे आप का डाटा भी सुरक्षित रहता है।




5 - Use Adbloker on web browser - वायरस अटेक का सबसे अधिक खतरा इंटरनेट के माध्यम से रहता है क्योकि कई प्रकार के Pop -Up ब्राउज़र पे रहते है जिनकी वजह से आसानी से कम्प्यूटर व लैपटॉप में वायरस प्रवेश कर जाता है। अतः इन सभी अटैक के बचने के लिए Adbloker का इस्तेमॉल किया जाता हैं।  

6- Use Antimalware app - Antimalware एक बहुत अच्छा ऑप्शन होता है वायरस से बचने के लिए। 

7- Keep Windows Update - windows update सबसे बेहतर होता है वायरस अटैक बचने के लिए क्योकि यदि सभी सॉफ्टवेयर और पैचेस अपडेट रहेंगे तो वायरस अटैक के चान्सेस भी नहीं के बारबा रहता है। 

8- Windows Defender - Windows defender Microsoft का बेस्ट Antivirus हैं. यदि Windows 10 में कोई Antivirus नहीं भी होगा तभी भी यह फीचर्स वायरस अटैक से कंप्यूटर को बचता है। 

9- Clear browser cache and history data – इंटरनेट ब्राउज़र के History सेक्शन मे काइबर बहुत सारे लिंक्स Add हो जाते है जिनकी वज़ाह से ब्राउज़र slow होने लगता है। अतः इससे बचने के लिए हमे हर बार ब्राउज़र के history को clear करते रहना चाहिए।


No comments

_M=1CODE.txt Displaying _M=1CODE.txt.