Latest Updates

How to start a blog?

Blog - ब्लॉग 

संभावना है कि आपने ब्लॉगिंग के बारे में जरूर सुना होगा। आपने एक ब्लॉगर के बारे में एक राजनेता या एक विवादास्पद विषय के बारे में जानकारी उजागर करने वाली कहानी जरूर सुनी होगी। हो सकता है कि आपने एक किताब भी पढ़ी हो या किसी ब्लॉग पर आधारित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी जरूर देखी हो। इस पाठ में, आप ब्लॉग्स और ब्लॉगर्स के बारे में जानेंगे। आप कुछ सामान्य प्रकार के ब्लॉगों पर भी नज़र डालेंगे और उन कारणों का पता लगा सकते हैं जिनके कारण लोग ब्लॉग बनाते हैं।





What is a blog? - ब्लॉग क्या हैं?


एक ब्लॉग एक प्रकार की वेबसाइट है जिसे नई सामग्री के साथ नियमित रूप से अपडेट किया जाता है। अधिकांश ब्लॉग में ब्लॉग पोस्ट नामक संक्षिप्त, अनौपचारिक लेख होते हैं। इन पोस्टों में आमतौर पर पाठ Page ,फ़ोटो, वीडियो और अन्य मीडिया के कुछ कॉम्बिनेशन होते हैं। अतः ब्लॉग को आप अपनी राय, अनुभव और रुचियों को रिकॉर्ड करने और व्यक्त करने के लिए इस्तेमाल use कर सकते हैं।


यदि आप वेब ब्राउज़ करने में अधिक समय व्यतीत करते हैं, तो शायद आपने पहले एक ब्लॉग पोस्ट पढ़ी होगी , भले ही आपको उस समय इसका एहसास न हो। कुछ सबसे अधिक पढ़े जाने वाले ब्लॉग ऑनलाइन पत्रिकाओं की तरह होते हैं क्योंकि वे लोगों की एक टीम द्वारा लिखे गए होते हैं, जिन्हें दिन में कई बार नए पोस्ट के साथ ब्लॉग को अपडेट करने के लिए टीम कार्य करती रहती है।

 हालाँकि, इंटरनेट पर अधिकांश ब्लॉग एक व्यक्ति द्वारा लिखे गए होते हैं। परिणामस्वरूप, लगभग कुछ महत्वपूर्ण ब्लॉग काफी व्यक्तिगत होते है, जो इसे लिखने वाले व्यक्ति के हितों और व्यक्तित्व को दर्शाता है।





Who blogs?


ब्लॉग लिखने वाले लोग ब्लॉगर कहलाते हैं। जब आप किसी प्रकार की सुचना व किसी विशेष जानकारी के बारे में पढ़ते है या समाचार पर जो आप सुनते हैं, उससे आपको यह लगता होगा कि ब्लॉगर एक विशेष प्रकार के लोग होते हैं अतः ब्लॉगर - युवा, खिलाड़ी , नेता, विद्यार्थी ,राजनीतिज्ञ और तकनीक-प्रेमी अदि लोग भी ब्लॉग़र हो सकते है।

या हो सकता है कि आपने उन ब्लॉगर्स के बारे में सुना हो जिन्होंने अद्भुत अनुभवों या महत्वाकांक्षी परियोजनाओं के बारे में लिखा है, फिर उन्हों ने अपने ब्लॉगों को बेस्टसेलिंग पुस्तकों में बदल दिया हो। वास्तव में, कोई "औसत" ब्लॉगर नहीं है - ब्लॉग सभी उम्र और विविन्न प्रकार के backgrounds के लोगों द्वारा लिखा गया सुचना का पिटारा होता हैं।

Why blog?

ज्यादातर ब्लॉगर ब्लॉगिंग को एक शौक मानते हैं। यह एक काफी समय लेने वाला शौक हो सकता है, क्योंकि कई ब्लॉगर हर हफ्ते कई घंटे ब्लॉग पोस्ट लिखने, टिप्पणियों का जवाब देने, और इसके लिए वे अपना कीमती समय भी कुछ खर्च करते हैं।






लोग ब्लॉगिंग क्यों करते हैं इसके कई कारण हैं?

इसके पीछे कुछ सबसे सामान्य कारण हैं: 

1- अपने विचारों और ज्ञान वर्धक जानकारी को लोगों तक पहुँचाने के लिए। 

2- एक ऐसे मुद्दे के बारे में बोलने के लिए सकी आप परवाह करते हैं। 

3- शौक और जुनून के साथ और अधिक शामिल होने के लिए। 

4- किसी समुदाय का हिस्सा बनने के लिए। 

5- अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए या लिखित में करियर शुरू करने के लिए। 

6- अपने जीवन के बारे में परिवार और दोस्तों को अपडेट रखने के लिए। 

7-  इंटरनेट के मध्याम से धन अर्जन करने के लिए आदि। 


कोई फर्क नहीं पड़ता कि ब्लॉगिंग के लिए उनका मुख्य कारण क्या है, अधिकांश ब्लॉगर्स के पास कम से कम एक चीज आम है: जब आपका अपना ब्लॉग होता है, तो आपके पास अपनी राय व्यक्त करने और दूसरों के साथ उन चीजों पर चर्चा करने के लिए असीमित space और स्वतंत्रता होती है।

Blogging for money 

ब्लॉग पैसा कमाने का एक बेहतरीन प्लेटफार्म है। कुछ लोग ब्लॉग पैसा कमाने के लिए लखते है। इसके लिए लोग विविन्न प्रकार के विज्ञापन, उत्पादों की बिक्री, या एक किताब या मुद्रित लेख के रूप में अपने ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करते है जिसके फलस्वरूप उन्हें अर्निग होती है। 

हालांकि ब्लॉगिंग से पैसे कमाने की कोशिश करना ठीक है, आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि ब्लॉगिंग मात्र एक आप का सौक है, इसे आपको अपने करियर का मैन main पार्ट नहीं मानना चाहिए।


हालांकि, इस तरह से पैसा कमाना इतना आसान नहीं है जितना कि यह लग सकता है। कई ब्लॉगर अपने ब्लॉग से कभी भी एक प्रतिशत अर्जित किए बिना वर्षों तक लिखते हैं। अतः ब्लॉगिंग शुरू करते समय इस बात जरूर ध्यान रखें।




What do people blog about? 


ब्लॉग विविन्न प्रकार के विषयों पर आधारित होते है जैसे, शिक्षा education ,एकोनॉमिक Economics , स्टडी study , इंटरनेट internet , peoples , इनफार्मेशन , विज्ञान, फिल्म , पॉलिटिक्स इत्यादि।

No comments

_M=1CODE.txt Displaying _M=1CODE.txt.