Latest Updates

DNS Record And DNS Zone Editor

DNS Zone Editor - DNS

DNS - डोमेन नेम सिस्टम एक ऐसी प्रणाली है जो डोमेन नाम को आईपी एड्रेस में ट्रांसलेट करती है। जब हम एक पता दर्ज करते हैं, तो डोमेन के नाम सर्वरों के लिए एक अनुरोध भेजा जाता है, और सर्वर अपने DNS रिकॉर्ड से आईपी पते को पुनः name address मे convert कर देता है।


DNS Zone Editor

जब हमें आवश्यकता होती है, तो कंट्रोल पैनल के DNS ज़ोन एडिटर का उपयोग करके DNS रिकॉर्ड बनाए या संशोधित किए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, हमें उन रिकॉर्ड्स को संपादित करने की आवश्यकता होती है जब हम वेब होस्ट को स्विच करना चाहते हैं या अपने डोमेन को किसी अन्य पते पर इंगित करना चाहते हैं।





DNS Zone Editor - DNS Records 


1. A record.

2. CNAME record.

3. MX record. 

4. TXT record.

5. AAAA record.

6. NS record (Name Servers).

7. SRV record.

8. CAA record. 


1.A Record

A Record सबसे बुनियादी DNS रिकॉर्ड्स होते हैं जो एक आईपी IP-Address पते के लिए एक डोमेन या उपडोमेन को इंगित करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। A Record केवल IP V4 Address की ओर इशारा करता है। 
जब आप एक नया रिकॉर्ड बनाना चाहते हैं, तो बस नया जोड़ें पर क्लिक करें और आवश्यक फ़ील्ड भरें।

  • Host - stands for an internet hostname। यह एक नेटवर्क को पहचानने के लिए प्रयोग किया जाने वाला लेबल है। @ प्रतीक रूट डोमेन (example.com) को इंगित करता है। 
  • Points To - वह आईपी पता जिसे हम डोमेन को इंगित करते हैं। 
 TTLstands for । यह निर्दिष्ट करता है कि रिज़ॉल्वर के कैश में DNS क्वेरी को कब तक सहेजा जाना चाहिए। अधिकांश प्रदाता आमतौर पर इसे 14400 सेकंड (4 घंटे) पर सेट करते हैं। फिर इसे सेव करें।

2.CNAME Records 


CNAME-Record के लिए संक्षिप्त CNAME, आमतौर पर एक विशेष डोमेन को अन्य डोमेन के लिए एक उपनाम के रूप में उपयोग करने के लिए DNS रिकॉर्ड है। इससे प्रत्येक डोमेन के लिए A Record बनाने के बिना एक IP - Address पते की ओर इशारा करते हुए कई पते होना संभव हो सकता है।
कभी-कभी कंपनियां अपने ब्रांड-नामों के लिए कई डोमेन नाम पंजीकृत करती हैं लेकिन फिर भी एक ही वेबसाइट को बनाए रखना चाहती हैं। 
ऐसे मामलों में, CNAME Record शायद ट्रैफ़िक को उनकी वास्तविक वेबसाइट पर अग्रेषित करने के लिए उपयोग किया जाता है।
हमें Cname Record बनाने के लिए इन विकल्पों को भरने की आवश्यकता होती है। 

  • Host - उपनाम या उप डोमेन नाम उपनाम के रूप में उपयोग किया जाता है।
  • Points To - वह क्षेत्र जहाँ उपनाम इंगित करते हैं।

Dns Record

3. MX Record


MX Record जिसे मेल एक्सचेंजर के रूप में भी जाना जाता है, डोमेन को भेजे गए ईमेल प्राप्त करने के लिए जिम्मेदार मेल सर्वर को निर्दिष्ट करता है। इसके 4 मुख्य क्षेत्र हैं। 

1. Zone: वह डोमेन नाम जिसके लिए हम एमएक्स रिकॉर्ड सेट कर रहे हैं, उसे ज़ोन के रूप में दर्ज करना होगा। 
2. Value: यह ईमेल सर्वर डोमेन नाम होता है। यदि आपके डोमेन नाम को होस्ट करने वाले ईमेल सर्वर आपके द्वारा प्रबंधित किए जाते हैं, तो अपने अनुसार आप Value को प्रारूप में सेट कर सकते हैं।

3. TTL: This is the Time to live for this Record। जो भी सर्वर एक बार इस रिकॉर्ड पर सवाल उठाएगा, वह इस समय अंतराल के बाद फिर से क्वेरी करेगा। आदर्श TTL 86400 होता है, जो कि 1 दिन का होता है। इसे 14400 से कम पर सेट नहीं किया जा सकता है, यानी यह 4 घंटे का होता हैं। 

4. MX Priority: एक MX रिकॉर्ड में एक वरीयता संख्या होती है जो उस क्रम को इंगित करती है जिसमें ईमेल सर्वर का उपयोग किया जाना चाहिए। 
ईमेल सर्वर सबसे कम वरीयता वाले नंबर के साथ पहले सर्वर पर ईमेल पहुंचाने का प्रयास करेंगे, और असफल होने पर अगले सबसे कम और इसी तरह यह जारी रहता हैं।

4.TXT Records 

 
एक TXT रिकॉर्ड एक DNS मोजूद होता है जो हमारे डोमेन के बाहर स्रोतों के लिए text जानकारी रखने मे मदद करता है। TXT रिकॉर्ड सेंडर पॉलिसी फ्रेमवर्क (SPF) और DomainKeys आइडेंटिफाईड मेल (DKIM) होता हैं। 
दोनों रिकॉर्ड को ईमेल एक्सचेंज को spoofing or phishing attempts प्रयासों से सुरक्षित करने के लिए उपयोग किया जाता है। पहले एक आईपी पते या होस्टनाम को निर्दिष्ट करके काम करता है जो एक डोमेन की ओर से संदेश भेजने की अनुमति देता है, जबकि बाद वाले संदेशों में क्रिप्टोग्राफिक हस्ताक्षर cryptographic signatures जोड़कर ईमेल को प्रमाणित करते हैं। 

यदि हम एक नया TXT रिकॉर्ड बनाना चाहते हैं, तो Add New पर क्लिक करें और आवश्यक फ़ील्ड भरें। हालाँकि, जानकारी उस प्रविष्टि के आधार पर अलग-अलग होगी जिसे हम बनाना चाहते हैं। 

Host - DKIM के लिए, यह चयनकर्ता के नाम के साथ _domainkey से भरा जाएगा। 

TXT Value - This is often almost like Points to. हालाँकि, ट्रैफ़िक को पुनर्निर्देशित करने के बजाय, प्रविष्टि में निर्दिष्ट जानकारी को प्रदर्शित करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

5.AAAA Records 


AAAA RecordIP v6 Address पते पर इंगित करने की अनुमति देता है। इसके लिए 3 फ़ील्ड मुख्य हैं। 

1.Host Name: यहां डोमेन नाम, जिसके लिए हम AAAA रिकॉर्ड जोड़ना चाहते हैं, यहपहले से भरा होत है। 

2.Destination IPv6 Address: यहां हमें वेब सर्वर का IPv6 IP Address Add करना होता हैं, जहां हम इस डोमेन नाम को होस्ट करना चाहते हैं। 

3. 86400 14400 से कम पर सेट नहीं किया जा सकता है, यानी 4 घंटे।


Domain Record

6.NS Records (Name Serve)


Name Server - एक डोमेन के आधिकारिक DNS सर्वर रिकॉर्ड को स्टोर करते हैं और उपयोगकर्ता के अनुकूल नाम को आईपी IP Address पते पर अनुवाद करने के लिए जिम्मेदार होते हैं। 
प्रत्येक डोमेन के लिए कम से कम दो नाम सर्वर होते हैं, एक दूसरे के डाउन होने पर बैकअप के रूप में यह कार्य करता है।

7.SRV Record

SRV Record - डोमेन नाम प्रणाली में एक रिकॉर्ड होता है जो उनके साथ आपस मे संबंध स्थापित करने के लिए विभिन्न सेवाओं के सर्वर स्थान को निर्दिष्ट करता है। AAAA रिकॉर्ड की तरह, यह एक डिफ़ॉल्ट रूप से खाली होता है। 
SRV रिकॉर्ड में MX रिकॉर्ड प्राथमिकता प्राथमिकता के समान एक प्राथमिकता क्षेत्र है। इसने मुख्य 6 ऑप्शन होते हैं। 

1. Service Record Name: सेवा रिकॉर्ड नाम में प्रतीकात्मक सेवा का नाम और वांछित सेवा के प्रोटोकॉल नाम शामिल होता हैं। 

2. Priority: इसमे लक्ष्य मेजबान की प्राथमिकता होती है । यह एक कम मूल्य एक उच्च प्राथमिकता को दर्शाता है। 

3.Weight: यह एक ही वरीयता के साथ रिकॉर्ड के लिए एक मजबूत connection। 

4.Port: TCP or UDP (टीसीपी या यूडीपी) पोर्ट पर कार्य करता है।

 5. Target: इसमे सेवा प्रदान करने वाली मशीन का कैनोनिकल होस्टनाम का उपयोग होता है । यदि सेवा प्रदान करने वाला सर्वर हमारे द्वारा प्रबंधित किया जाता है, तो हम प्रारूप के मान को सेट कर सकते हैं। 

6. TTL:86400 14400 से कम पर सेट नहीं किया जा सकता है, यानी 4 घंटे। वांछित सेवा का प्रोटोकॉल, आमतौर पर या तो टीसीपी या यूडीपी।

8.CAA Record


Certification Authority Authorization प्रमाणन प्राधिकरण प्राधिकरण, जैसा कि नाम से पता चलता है, प्रमाणन प्राधिकरण (CA) को परिभाषित करने के लिए एक DNS रिकॉर्ड है जो आपके डोमेन पर SSL प्रमाणपत्र जारी कर सकता है। गलत प्रमाणपत्र जारी होने से रोकने के लिए CAA रिकॉर्ड होना महत्वपूर्ण होता है।

हालाँकि, हमें आपके उप डोमेन के लिए अलग CAA रिकॉर्ड बनाने की आवश्यकता नहीं है। एक CAA रिकॉर्ड जो हमारे रूट डोमेन के लिए सेट है, हमारे सभी उप डोमेन पर लागू होगा।

DNS Record And DNS Zone Editor

Conclusion:  निष्कर्ष - डोमेन नाम (DNS) घटकों के बारे में जानकारी DNS ज़ोन रिकॉर्ड्स में संग्रहीत की जाती है, जो DNS ज़ोन संपादक के माध्यम से संपादन योग्य हैं।

आशा करता हूँ  की आप सभी पाठकों को DNS Record And DNS Zone Editor  के विषय मैं महत्वपूर्ण जानकारी मिली होगी अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो कृपया इसे अन्य लोगों को भी शोसल नेटवर्क के जरियें  साझा करें।


1 टिप्पणी

अनाम ने कहा…

Great

_M=1CODE.txt Displaying _M=1CODE.txt.